प्लास्टिक इस दुनिया के लिए कितना हानिकारक हैं ये सभी को पता ही हैं. प्लास्टिक की वजह से दुनियाभर में प्रदुषण बढ़ता हैं जिससे काफी सारी बिमारियां होती हैं और इस वजह से काफी देशों में प्लास्टिक पर पाबंदी भी लगाई गयी हैं.

प्लास्टिक का इस्तेमाल काफी भारी पैमाने पर दुनियाभर में होता हैं और आज हम आपको एक ऐसी चीज दिखाने जा रहे हैं जिसे एक महिला ने बनाया है जो प्लास्टिक से बनाई गई हैं.

केन्या की इस महिला ने बनाई प्लास्टिक से ईट:



ईट का इस्तेमाल हम घरों के निर्माण में करते हैं और ऐसे कुछ घर या अन्य चीजों का निर्माण होता हैं तो हम ईट का इस्तेमाल करते हैं जो ईट सीमेंट की होती है. हर जगह सीमेंट की ईट का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन केन्या की इस महिला ने प्लास्टिक की ईट बनाई हैं. केन्या की इस महिला का नाम झांबी माटे हैं जिन्होंने प्लास्टिक की ईट बनाई है.

वैसे प्लास्टिक को रिसाइकिल करके अब उसका इस्तेमाल काफी चीजों में किया जा रहा है और इस मामले में केन्या की इस महिला ने प्लास्टिक की ईट बनाकर सभी को हैरान किया है.

सीमेंट की ईट से मजबूत और सस्ती हैं:

इस महिला ने जो ईट बनाई है वो सीमेंट की ईट से 4 गुना मजबूत हैं और सस्ती भी हैं. इस प्लास्टिक से बनाई हुई ईट का इस्तेमाल सड़कों के निर्माण और घरों के निर्माण में किया जा सकता है और केन्या में इसका इस्तेमाल किया भी जा रहा है जो लोगों को काफी पसंद आ रहा है.

भारत में प्लास्टिक रिसाइकिल से बन चुकी हैं सड़क:

प्लास्टिक रिसाइकिल करके हमारे देश में सड़क बन चुकी हैं और ये काम प्रोफेसर राजगोपालन वासुदेवन ने किया है. राजगोपालन वासुदेवन, त्यागराजन युनिवर्सिटी में डिएन के पद पर कार्यरत हैं. राजगोपालन वासुदेवन ने बिटुमेन और प्लास्टिक का मिश्रण करके सड़क बनाने का प्रयोग किया था जिसमें उनको बड़ी सफलता मिली.

ऐसे प्रयोग से प्लास्टिक दुनिया से खत्म हो जाएगा और दुनिया प्लास्टिक के प्रदुषण से बच सकती है और सड़कें भी काफी मजबूत तरह से बनती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *