हम अक्सर यही समझते हैं कि पेड़ पौधे काफी सामान्य होते हैं इनसे किसी प्रकार का कोई डर या खतरा नहीं होता है। अगर आप यह सोच रहे हैं तो आप गलत है। देश दुनिया में कई ऐसे पेड़ पौधे हैं जिनके संपर्क में आने से इंसान की मौत हो जाती है। अगर आप इन को छूने की गलती करते हैं तो आपको अपनी जिंदगी में बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। तो आइए जानते हैं उस पेड़ पौधे के बारे में जो इंसानों के लिए बेहद खतरनाक है।

रोजरी पी-:
रोजड़ी पी देखने में काफी सुंदर पेड़ होता है लेकिन यह सुंदरता के साथ-साथ काफी खतरनाक भी है।  इस पेड़ के बीज को काफी खतरनाक माना गया है।  अगर आप इसके बीच को खुरचन या चबाने की कोशिश करते हैं तो पल भर में आपकी जान जा सकती है।  आपको बता दें इस बीच के अंदर एब्रिंन नाम का जहर पाया जाता है।

सरबेरा ओडोलम-:
यह पौधा बेहद खतरनाक माना गया है।  इसके संपर्क में आने से ही लोगों का स्वास्थ्य खराब हो जाता है इस पौधे को लोग सुसाइड ट्री के नाम से भी जानते हैं।

जायंट हॉग्वीड-:
यह पौधा ब्रिटेन में पाया जाता है यह पौधा देखने में बेहद खूबसूरत होता है।  यह फूल दिखने में जितना खूबसूरत है उतना ही खतरनाक भी है।  इस फूल के सेवन करने से कई लोगों की मृत्यु हो चुकी है।  आपको बता दें कि इस फूल के संपर्क में आने से व्यक्ति अंधा भी हो जाता है।

मंची नील ट्री-:
मंचीनील ट्री दुनिया का सबसे खतरनाक पेड़ है।  यह पेड़ इतना खतरनाक होता है कि इसके संपर्क भर से इंसान की जान जा सकती है। आपको बता दे यह पेड़ साउथ अमेरिका में पाया जाता है। इस पेड़ को डेथ थप्पल के नाम से भी जाना जाता है।

इसे भी पढ़ें-:

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *