उस विटामिन का नाम बताइए जो किसी भी मांसाहारी भोजन में नहीं मिलता है?

आज के समय में बहुत से युवा किसी ना किसी कंपटीशन की तैयारी करते रहते हैं जैसे कि एसएससी, आईएएस, पीसीएस और रेलवे । हर साल लाखों विद्यार्थी कोई ना कोई कंपटीशन का फॉर्म भरते रहते हैं। कोई इसमें असफल होता है तो कोई सफल। आपको बता दें कि कोई भी कंपटीशन छोटा बड़ा नहीं होता है परंतु आईएएस एक ऐसा परीक्षा है जोकि भारत में सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है। इस परीक्षा को निकालने के लिए विद्यार्थी कड़ी से कड़ी मेहनत करते हैं अपने पढ़ाई पर घंटों खर्च करते हैं। आईएएस की परीक्षा तीन चरणों में होती हैं। जिसमें दो लिखित और एक इंटरव्यू होता है, इंटरव्यू में बहुत ही पेचीदा प्रश्न पूछे जाते हैं । जैसे प्रश्न होते हैं जो कि अच्छे अच्छों की होश उड़ा दे। इसलिए उन प्रश्नों में से हम कुछ ऐसे प्रश्न आपके लिए लाए हैं।

सवाल 1 : चाँद पर कितने तेज़ तूफान आते है ?
जवाब 1 : बारिश, तूफान या हिमपात होने के लिए हमें पानी और कई अलग अलग वातावरण चाहिए होते है। लेकिन चंद्रमा के पास कोई भी वायुमंडल नहीं है, जिसके कारण वह कोई मौसम नहीं होता है। तो चाँद पर कोई भी तूफान कभी नहीं आता है।

सवाल 2 : क्या आप तीन लगातार दिनों के नाम बोल सकते हैं, जिसमें बुधवार, शुक्रवार, और शनिवार नहीं आए ?
जवाब 2 : कल आज और कल (Yesterday, Today and Tomorrow)

सवाल 3 : औरत का ऐसा कौन सा रूप है जो सबको दिखता है लेकिन खुद उसका पति वह कभी नहीं देख पाता ?
जवाब 3 : विधवा का रूप

सवाल 4 : मोर चिड़िया है जो अंडे नहीं देता, तो उसके बच्चे कैसे जन्म लेते हैं।
जवाब 4 : अंडे मोरनी देती है मोर नहीं।

सवाल 5 : उस विटामिन का नाम बताइए जो किसी भी माँसाहारी, भोजन में नहीं मिलता ?
जवाब 5 : विटामिन D

सवाल 6 : अकबर बादशाह नमाज पढ़ने जामा मस्जिद में पूरब के दरवाजे से जाते थे तो निकलते किस दरवाजे से थे? जामा मस्जिद के चार दरवाजे हैं।
जवाब 6 : अकबर के समय में जामा मस्जिद नहीं बनी थी।

सवाल 7 : किस देश में एक भी रेल की पटरी नहीं है ?
जवाब 7 : विश्व के ऐसे बहुत सारे देश है, जहां पर रेलवे लाइन नहीं है, ऐसे देशो में भूटान, साइप्रस ईस्ट, तिमोर जीनिया बिसाऊ आइसलैंड कुवैत और लीबिया है।

सवाल 8 : आज पूरी दुनिया क्रिकेट खेलती है लेकिन उनमे चीन नहीं खेलता वजह बताये?
जवाब 8 : आज के इस वर्तमान युग में टेक्नोलॉजी के मामले में चीन दुनिया के कई देशों से आगे निकल चूका है। और वही चीन वैश्विक खेलों में भी काफी रूचि रखता है। अगर बात क्रिकेट की हो तो इस मामले में चीन एकदम से फिसड्डी है और चीन एक ऐसा देश है जहाँ के लोग न तो क्रिकेट खेलते है और न ही यहाँ के लोग क्रिकेट मैच देखना पसंद करते है। इसकी असली वजह ये है की चीन हमेशा से ही ओलंपिक का समर्थन करता रहा है। और वही ओलंपिक में होने वाले सभी खेलों के लिए चीन काफी मेहनत भी करता है और हमेशा से ही ओलंपिक के खेलों में चीन के खिलाड़ी आगे रहे है। और मेडल जीते है पर वही क्रिकेट ओलंपिक का हिस्सा नहीं है। और यही वजह है की चीन देश क्रिकेट पर ज्यादा ध्यान नहीं देता है। और वहां के लोग भी इस खेल को ज्यादा पसंद नहीं करते है।

सवाल 9 : गोविंद बल्लभ सागर परियोजना कहां स्थित है?
जवाब 9 : पिपरी (सोनभद्र)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *