हर कोई व्यक्ति चाहता है कि उसका खुद का बिजनेस हो जिससे वो किसी दूसरे के उपर निर्भर ना रहें और दूसरों को नौकरी भी दे सके. बिजनेस करना हर किसी का सपना होता है, लेकिन काफी कारण होते हैं जिस वजह से आप बिजनेस नहीं कर पाते.

आर्थिक परेशानी हो या कोई अन्य कारण जिस वजह से बिजनेस करने में आपको परेशानी होती है. उसके अलावा अगर‌ आप कोई बिजनेस शुरू करते हैं तो उसको आगें कैसे बढ़ाएं इसमें आप असफल रहते हैं.

आज हम आपको बिजनेस को लेकर काफी महत्वपूर्ण बातें बताएंगे जिसे 14 साल की सिमरन ने बताई हैं और वो आज एक सफल बिजनेस करती हैं.

बिजनेस की आईडिया पर कैसे करें काम:

सिमरन ने कहा कि,” लोग अक्सर ऐसा सोचते हैं की हमे कुछ नया करना हैं, लेकिन वो गलत हैं. आप अगर बिजनेस करना चाहते हैं तो वो बिजनेस दूसरे लोग कर रहे वो होगा तो भी चलेगा, लेकिन आपको बस थोड़ा सा बदलाव करके वो बिजनेस करना चाहिए.‌ आपको ये समझना होगा की लोग क्या चाहते हैं? क्या पसंद करते हैं? और फिर आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं और आपके पास जो भी आईडिया हो उसे आपको लोगों को बताकर अपना बिजनेस शुरू करना चाहिए.

फंडिंग के लिए करें काम:

अगर कोई छोटी उम्र में बिजनेस करना चाहता हैं तो उसको फंडिंग को लेकर काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है और उसको अपने माता-पिता से पैसे लेने पड़ते हैं. वैसे सभी की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होती तो‌ आप अपने रिश्तेदारों से पैसे लेकर बिजनेस शुरू कर सकते हैं. बस आपको उनको पैसे लौटाने चाहिए.

रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

अपने बिजनेस को रजिस्टर कैसे करें ये सवाल सभी के दिमाग में आता ही है, क्योंकि 18 साल से कम की उम्र का व्यक्ति बिजनेस रजिस्टर खुद के नाम पर नहीं कर सकता. आपका टर्न ओवर काफी अच्छा है तो आप अपने माता-पिता के नाम पर बिजनेस रजिस्टर कर सकते हैं.

मार्केटिंग कैसे करें?

बिजनेस को बढ़ाने के लिए आपको अच्छी मार्केटिंग करनी बेहद जरूरी है. आपको आपके बिजनेस के बारे में लोगों को बताते रहना चाहिए और आपको ज्यादा से ज्यादा लोगों को बिजनेस के बारे में बताने की कोशिश करनी चाहिए जिससे लोगों को आपके बिजनेस के बारे में पता चले. उसके अलावा सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा मार्केटिंग आपको करनी चाहिए.

पढ़ाई के साथ कैसे करें बिजनेस:

18 साल की उम्र से पहले बिजनेस करना आसान नहीं होता, क्योंकि आपकी पढ़ाई चल रहीं होती है. वैसे पढ़ाई के साथ साथ बिजनेस करने के लिए आपको धैर्य रखना चाहिए. आपको जो समय मिलता हैं उसमें आप बिजनेस के बारें में पढ़ सकते हैं या उसका काम कर सकते हैं. वैसे आपको कम फायदा मिले, लेकिन आपको बिजनेस के बारें में जरूर सिखना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *