यह हैं वे सात क्रिकेटर्स जो सरकारी नौकरी में हैं सेवारत

दोस्तों आज हम उन भारतीय क्रिकेटरों के बारे में बात करने जा रहे हैं जो क्रिकेटर होने के साथ-साथ सरकारी नौकरी भी करते हैं। तो आइए आपको बताते हैं उन 7 खिलाड़ियों के बारे में जो क्रिकेटर होने के साथ ही सरकारी नौकरी में सेवारत हैं।

महेंद्र सिंह धोनी

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट के बादशाह कहलाते हैं। भारतीय क्रिकेट टीम को बुलंदियों पर पहुँचाने में महेंद्र सिंह धोनी का हाथ रहा है। बता दें कि धोनी आर्मी जॉइन करना चाहते थे,और क्रिकेट टीम को ऊंचाइयों पर पहुचा देने के बाद धोनी का यह ख्वाब भी पूरा हो गया। साल 2015 में महेंद्र सिंह धोनी की नियुक्ति भारतीय सेना में बतौर लेफ्टिनेंट कर्नल के रूप में की गई। धोनी को सेना के जवानों के साथ समय बिताना बहुत अच्छा लगता है।

सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान कहलाने वाले सचिन तेंदुलकर अपनी बल्लेबाजी से कई रिकॉर्ड तोड़ चुके हैं,और लाखों लोंगों का दिल जीत चुके हैं। बता दें कि मास्टर ब्लास्टर को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए भारतीय वायु सेना द्वारा सम्मानित किया गया है। सचिन तेंदुलकर को साल 2010 में इंडियन एयर फोर्स में ग्रुप कैप्टन पद पर नियुक्त किया गया था।

हरभजन सिंह

भारतीय क्रिकेट तीन के सफल स्पिनर गेंदबाज रह चुके हरभजन सिंह ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है। बता दें कि हरभजन सिंह के नाम 700 से भी अधिक विकट हैं। पंजाब पुलिस में हरभजन सिंह को डीएसपी का पद प्रदान किया गया है।

कपिल देव

भारत को प्रथम विश्व कप विजेता बनवाने वाले कप्तान कपिल देव एक ऑलराउंडर थे । और इनके शानदार प्रदर्शन के लिए साल 2008 में भारतीय सेना ने इन्हें लेफ्टिनेंट कर्नल के पद पर नियुक्त किया था। इसके साथ ही कपिल देव को साल 2019 में हरियाणा स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय का चांसलर भी बनाया गया है।

उमेश यादव

उमेश यादव तेज गेंदबाज हैं और इनकी गेंद की रफ्तार के कारण भारतीय क्रिकेट टीम को कई बार जीत हासिल हो चुकी है। बचपन से ही उमेश यादव का सपना पुलिस या आर्मी में जाने का था। लेकिन उनका यह सपना पूरा नहीं हो सका। साल 2017 में रिजर्व बैंक ने उमेश को क्रिकेट में उनके योगदान के लिए असिस्टेंट मैनेजर पद प्रदान किया है।

जोगिंदर शर्मा

 

साल 2007 में टी 20 विश्व कप के फाइनल मुकाबले का आखिरी ओवर पाकिस्तान के खिलाफ डाल कर जोगिंदर शर्मा ने भारत को जीत हासिल करवाई थी। बता दें कि जोगिंदर जल्दी ही टीम से बाहर हो गए,लेकिन हरियाणा पुलिस में यह डीसीपी पद पर सेवारत हैं।

यजुवेंद्र चहल

बहुत कम वक्त में ही भारतीय क्रिकेट टीम में अपनी जगह बना चुके यजुर्वेन्द्र चहल किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। लिमिटेड ओवर में अगर टीम की पहली पसंद पूछी जाए तो स्पिनर यजुर्वेन्द्र का नाम ही पहला होता है। क्रिकेट के अलावा यजुर्वेन्द्र चहल आयकर विभाग में इंस्पेक्टर के पद पर नियुक्त हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *