अगर जीवन में कुछ बड़ा हासिल करने की लगन हो तो उसके लिए कोई उम्र मायने नहीं रखती. अगर आपको कुछ करना हैं तो आप किसी भी उम्र में वो काम कर सकते हैं और उपलब्धि हासिल कर सकते हैं.

बिजनेस करना या फिर खुद की कंपनी हो ऐसा हर एक व्यक्ति को लगता हैं और खुद का बिजनेस और कंपनी खड़ी करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है. खुद का बिजनेस और कंपनी खड़ी करने के लिए व्यक्ति का होशियार होना काफी महत्वपूर्ण होता है और उसके अंदर वो लगन भी होनी जरूरी होती हैं.

आज हम आपको एक ऐसे छोटे बच्चे के बारें में बताएंगे जो स्कूल में पढ़ाई करते हुए उन्होंने अपना एक बिजनेस शुरू किया और आज एक बड़ी कंपनी बनकर खड़ी हैं जो इतनी सी कम उम्र में उस बच्चे ने सफलता हासिल की हैं जो अभूतपूर्व हैं.

तिलक ने शुरू किया चीजों की डिलिवरी करने का बिजनेस:

हम जिस छोटे बच्चे की बात कर रहे हैं उसका नाम तिलक हैं जिसने छोटी सी उम्र में ही बड़ा काम किया है और खुद का बिजनेस शुरू करके सभी को हैरान किया हैं. तिलक ने पेपर्स एंड पार्सल नामक लोजिस्टिक्स सेवा देने वाली डिलिवरी सेवा शुरू की जो छोटे सामानों की डिलिवरी करती हैं.

कैसे आया इस बिजनेस का आईडिया:

तिलक ने कहां कि, ” उनको एक किताब की जरूरत थी जो उनको दूसरे शहर से मंगानी थी, लेकिन उनको वो किताब लेकर आने के लिए कोई नहीं था और तब मेरे दिमाग में ये आइडिया आया और मैंने डिलिवरी करने का बिजनेस करने का विचार किया और इसकी शुरुआत की.”

फिर तिलक ने इस आइडिया को एक बैंकर को बताया और उस बैंकर ने इस कंपनी को स्टार्ट किया और तिलक को बड़ी सफलता मिली और इस बिजनेस की शुरुआत हुई.

मुंबई के डब्बे वालों के साथ मिलकर किया काम:

तिलक ने अपने साथ मुंबई के डब्बे वालों को जोड़ा और उनको डिलिवरी करने का काम दिया. 24 घंटे के अंदर मुंबई में डब्बे वाले डिलिवरी करते हैं जिससे तिलक को अपना बिजनेस बढ़ाने में काफी आसानी हुई. तिलक की ये कंपनी से दूसरी कंपनियों को बड़ा फायदा हुआ है और तिलक की कंपनी की डिलिवरी का फायदा पैथोलॉजी लैब्स, बुटीक शॉप्स और ब्रोकरेज जैसी कंपनियां उठा रही है.

काफी लोगों को मिली हैं नौकरी:

तिलक की इस कंपनी के साथ 200 कर्मचारी और 300 डब्बे वाले जुड़े हैं जिनको तिलक की वजह से नौकरी मिली हैं. तिलक का लक्ष्य हैं की उनकी कंपनी जल्द से जल्द 100 करोड़ की कमाई करें. तिलक की ये कंपनी हर रोज 1000 से ज्यादा पार्सल डिलिवरी करती हैं और उसकी डिलिवरी चार्ज 40 रुपए से लेकर 120 रुपए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *