Home मनोरंजन ये हैं भारत के 10 सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन

ये हैं भारत के 10 सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन

दोस्तों हमारे भारत देश में सर्दियों का मौसम काफी कम दिनों के लिए रहता हैं और साल में ज्यादातर दिन गर्मियों का‌ ही मौसम रहता हैं. हमारे देश में ठंड के लिए प्रसिद्ध कुछ ऐसी जगहें मौजूद हैं जहां पर लोग गर्मियों में घुमने जाते हैं. तो दोस्तों आज हम आपको भारत के 10 सबसे शानदार हिल स्टेशनों के बारें में बताएंगे.

1. श्रीनगर, कश्मीर

दोस्तों आपको पता ही होगा कि कश्मीर को दुनिया का स्वर्ग माना जाता हैं. कश्मीर में हर साल लाखों लोग गर्मियों के दिनों में घुमने आते हैं और श्रीनगर में बर्फ का मज़ा लेते हैं. आपको बता दें कि श्रीनगर, कश्मीर की समर राजधानी हैं. श्रीनगर शानदार झीलों के लिए जाना जाता हैं और वहां के गार्डन दुनिया के खुबसूरत गार्डनों में से एक है. अप्रैल और मई महीने में श्रीनगर में घुमने में आपको जरूर मज़ा आएगा.

2. मनाली, हिमाचल प्रदेश

दोस्तों हिमाचल प्रदेश का‌ मनाली सभी लोगों का एक पसंदीदा हिल स्टेशन हैं. उत्तर भारत के लोग मनाली में काफी आसानी से जा सकते हैं उस वजह से मनाली जाना सभी उत्तर भारतीय लोग काफी पसंद करते हैं. गर्मियों के दिनों में मनाली में जाकर आप ठंड के मज़े ले सकते हैं. मनाली में नदियां, अलग अलग तरह के एडवेंचर्स मौजूद हैं जिसे देखकर आप खुश हो जाएंगे.

3. नैनीताल, उत्तराखंड

नैनीताल,‌ उत्तराखंड का‌ एक खुबसूरत शहर हैं जो उत्तराखंड का सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशन हैं. नैनीताल में आप नैनी झील, शानदार मॉल, होटल देख सकते हैं. नैनीताल में बर्फ की चादर पर आपको काफी कुछ करने को मौका मिल सकता हैं. उत्तराखंड में वैसे तो काफी सारें हिल स्टेशन मौजूद हैं, लेकिन नैनीताल की खुबसूरती काफी शानदार हैं और सबसे ज्यादा लोग नैनीताल में ही घुमने आतें हैं.

4. मसूरी, उत्तराखंड

मसूरी, उत्तराखंड की राजधानी देहरादून से सिर्फ एक घंटे दूरी पर स्थित हैं. मसूरी एक ऐसा हिल स्टेशन हैं जो‌ हनीमून के लिए काफी अच्छा माना जाता हैं. मसूरी काफी कम समय में लोगों के दिलों में अपनी जगह बना चुका हैं. मसूरी में आप खुबसूरत पहाड़ देख सकते हैं उसके अलावा आपको घोड़े की सवारी करने का भी मौका मिल सकता हैं.

5. शिमला, हिमाचल प्रदेश

दोस्तों शिमला, हिमाचल प्रदेश का एक ऐसा शहर हैं जहां पर सबसे ज्यादा पर्यटक घूमने आते हैं. शिमला शहर एतिहासिक रेलवे स्टेशन, पुराने चर्च के लिए जाना जाता हैं. शिमला में आपको काफी कुछ एडवेंचर्स करने का मौका मिलता हैं और शिमला आपको कभी निराश नहीं करेगा. जब भी हिमाचल प्रदेश की बात होती हैं तो शिमला देखने जानें की बात सभी लोग करते हैं. लोग जब भी कहीं घूमने जानें की बात परिवार में करते हैं तो सभी के ज़ुबान पर शिमला का नाम सबसे पहले आता हैं.

6. मुन्नर, केरला

दोस्तों केरला में आप घूमने गये हो और मुन्नर ना जाएं ऐसा कभी हो ही नहीं सकता. मुन्नर केरला का एक शानदार हिल स्टेशन हैं. मुन्नर में आपको चाय का सबसे बड़ा गार्डन देखने को मिलेगा और उसके अलावा एराविकूलम नेशनल पार्क देखने को मिलेगा. मुन्नर में आपको केरला की पुरी खुबसूरती देखने को मिलेगी.

7. उटी, तामिलनाडु

उटी, तामिलनाडु का सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशन माना जाता हैं. उटी को आपने बॉलीवुड की कई फिल्मों में देखा होगा. उटी अपने शानदार फुलों के बगीचों के लिए जाना जाता हैं. उसके अलावा निलगीरी की पहाड़ियों के लिए प्रसिद्ध हैं.

8. दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल का दार्जिलिंग अपने हिल स्टेशन के लिए जाना जाता हैं. दार्जिलिंग में आप सबसे उपर से कंचनजंगा पर्वत को देख सकते हैं. उसके अलावा दार्जिलिंग में एशिया का सबसे लंबा रोपवे मौजूद हैं जो आपको पूरे दार्जिलिंग की सफर कराता हैं. दार्जिलिंग में आप कभी भी बारिश के महीने में ना जाएं, क्योंकि यहां पर काफी ज्यादा बारिश होती हैं.

9. माउंट आबू, राजस्थान

राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू हैं जहां पर गर्मियों में राजस्थान के लोग काफी भारी मात्रा में जातें हैं. माउंट आबू की खासियत वहां पर मौजूद शानदार पहाड़ियां, झील है. माउंट आबू में आप‌ एक बार जरूर जाएं.

10. गंगटोक, सिक्किम

गंगटोक,‌ सिक्किम की राजधानी हैं. गंगटोक पूर्वांचल का‌‌ एक खुबसूरत शहर हैं जो समंदर की लेवल से 5550 फिट ऊपर स्थित हैं. गंगटोक को सबसे साफ और खुबसूरत शहर माना जाता हैं. गंगटोक में आप ऊंची ऊंची पहाड़ियों को देख सकते हैं और अलग अलग तरह के झू भी वहां पर मौजूद हैं.

11. महाबलेश्वर, महाराष्ट्र

महाबलेश्वर हिल स्टेशन महाराष्ट्र में मौजूद हैं जो महाराष्ट्र में सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशन हैं. महाबलेश्वर में महाराष्ट्र के सबसे ज्यादा लोग जातें हैं और ये एक ऐसा हिल स्टेशन हैं जहां पर हर सीज़न में लोग जाना पसंद करते हैं. महाबलेश्वर में शानदार लेक, उंचे पर्वत, नदियां मौजूद हैं जो काफी खुबसूरत हैं. महाबलेश्वर में काफी लोग वहां मिलने वाले स्ट्रौबेरी खानें के लिए सबसे ज्यादा आतें हैं जो पुरे विश्व में काफी प्रसिद्ध हैं.

12. कुर्ग, कर्नाटक

कर्नाटक राज्य में स्थित कुर्ग हिल स्टेशन कर्नाटक का एक प्रसिद्ध और शानदार हिल स्टेशन हैं. कर्नाटक में जो घुमने जाते हैं वो लोग कुर्ग हिल स्टेशन देखने जरूर जातें हैं जो सभी को काफी पसंद हैं. कुर्ग को भारत का स्कॉटलैंड कहां जाता हैं जिससे आप कुर्ग की खुबसूरती का अंदाजा लगा सकते हैं. कुर्ग कॉफी के लिए सबसे ज्यादा प्रसिद्ध हैं और वहां पर मौजूद शानदार झील और पहाड़ लोगों को आकर्षित करते हैं.

13. गुलमर्ग, जम्मू-कश्मीर

गुलमर्ग जम्मू-कश्मीर का एक सबसे कमाल का हिल स्टेशन हैं जहां पर सबसे ज्यादा ठंड रहती हैं. गुलमर्ग एक ऐसा हिल स्टेशन हैं जहां पर बर्फ काफी भारी मात्रा में गिरती हैं. कुछ लोगों का मानना हैं कि गुलमर्ग की खुबसूरती श्रीनगर या किसी और हिल स्टेशन से काफी शानदार हैं. गुलमर्ग में बर्फ में घुमने का जो आनंद लोगों को मिलता हैं वो अद्भुत हैं.

14. शिलोंग, मेघालय

शिलोंग जो मेघालय में स्थित हैं उसे भारत का स्विट्जरलैंड कहां जाता हैं. शिलोंग मेघालय की राजधानी हैं जो काफी खुबसूरत जगह हैं और इसकी खुबसूरती आप एक बार देखेंगे तो आप स्विट्जरलैंड को भूल जाएंगे. शिलोंग में शानदार झीलें, खुबसूरत पहाड़ और इतनी शांति है कि आपको ये काफी ज्यादा पसंद आएगा. शिलोंग में आपको कुछ ऐसे शानदार चीजें देखने को मिलेगी जो काफी शानदार और खुबसूरत है और इसे देखने आपको एक बार अवश्य जाना चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

अश्विनि नक्षत्र और तदोपरान्त भरणी नक्षत्र बनने से आज इन राशियों के लोग रहे सावधान वरना हो सकता है नुकसान

आज 27 नवंबर, आज शुक्रवार है. आज का दिन आपके लिए कैसा रहेगा और आज आपका राशिफल कैसा रहेगा इस बारें में आज हम...

आज रेवती नक्षत्र बनने से इन राशियों को मिलेगा आकस्मिक धन लाभ

आज 26 नवंबर, आज गुरुवार हैं. आज का दिन आपके लिए कैसा रहेगा और आज आपका राशिफल कैसा रहेगा इस बारें में आज हम...

आज देवउठनी एकादशी पर 3 बड़े संयोग बनने से इन राशियों का होगा भाग्य उदय

आज 25 नवंबर, आज बुधवार है. आज का दिन आपके लिए कैसा रहेगा और आज आपका राशिफल कैसा रहेगा इस बारें में आज हम...

आज आंवला नवमी के दिन इन राशियों को मिलेगा 3 गुना लाभ

आज 23 नवंबर, आज सोमवार है. आज का दिन आपके लिए कैसा रहेगा और आज आपका राशिफल कैसा रहेगा इस बारें में आज हम...

Recent Comments