आज के इस आधुनिक युग में हर रोज कोई ना कोई नयी तकनीक हमें देखने को मिलती हैं और हर रोज कोई ना कोई नया आविष्कार होता ही हैं जो दुनिया को हैरान कर देता है. आज हम एक ऐसे आविष्कार की बात करेंगे जिसे एक 16 साल की लड़की ने किया हैं.

उत्तरप्रदेश की 16 साल की लड़की ने बनाया मिनी एसी:

उत्तरप्रदेश के झांसी की रहने वाली कल्याणी श्रीवास्तव ने एक ऐसा आविष्कार किया हैं जिसकी हर जगह काफी चर्चा हो रहीं हैं. कल्याणी श्रीवास्तव 16 साल की हैं जिसे कुछ ना कुछ नया सिखने की आदत हैं और उसने एक सोलर एनर्जी से चलने वाला मिनी एसी बनाया हैं जिससे सभी को हैरानी हुई हैं. ये मिनी एसी सोलर एनर्जी से चलता हैं जो पूरी तरह से प्रदुषण मुक्त हैं जिस वजह से इसे एक शानदार मिनी एसी बताया जा रहा है. इस मिनी एसी को 1 घंटा चलाने पर इससे 5 डिग्री तापमान कम होता हैं जिससे काफी ठंडक मिलती हैं.

सिर्फ 1600 रुपए हैं इस मिनी एसी की कीमत:

इस मिनी एसी की कीमत सिर्फ 1600 रुपए हैं जो काफी सस्ता हैं. ये मिनी एसी सोलर एनर्जी से चलता हैं उस वजह से बिजली का बिल भी बचता हैं और इससे प्रदुषण को भी कोई नुक़सान नहीं होता. वैसे अभी तक इस मिनी एसी को मार्केट में नहीं उतारा गया हैं.

जापान सरकार ने दिया निमंत्रण:

कल्याणी श्रीवास्तव के इस आविष्कार को देखकर जापान सरकार ने उनको निमंत्रण दिया हैं और जापान सरकार उन्हें इस मिनी एसी के बारें में जानना चाहता है और उनके इस आविष्कार को देखना चाहता है.

कॉलेज प्रतियोगिता में पेश किया मिनी एसी:

कल्याणी श्रीवास्तव ने कॉलेज के प्रोजेक्ट के दौरान इस मिनी एसी को पेश किया था जिससे उनकी काफी तारीफ हुई थी और फिर दिल्ली में भी उन्होंने इसे पेश किया और उनके इस आविष्कार की जमकर तारीफ हुई थी.

कल्याणी श्रीवास्तव को मिले हैं काफी पुरस्कार:

कल्याणी श्रीवास्तव को काफी सारें पुरस्कार मिले हैं. उत्तरप्रदेश सरकार की तरफ से उनको नारी सम्मान पुरस्कार भी प्रदान हुआ हैं. इसके अलावा कल्याणी श्रीवास्तव को अलग अलग जगहों पर विज्ञान क्षेत्र में 50 से ज्यादा पुरस्कार मिल चुके हैं. अब कल्याणी श्रीवास्तव ने बनाया हुआ मिनी एसी मार्केट में आता हैं तो वो उनके लिए एक बड़ी सफलता होगी जो उनका जीवन बदल सकती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *