आज के इस भागदौड़ भरें जीवन में बिमारियां काफी बढ़ गयी हैं और हर एक इंसान को कुछ ना कुछ बिमारी जरूर होती हैं. भागदौड़ भरे जीवन में दिल की बिमारी काफी ज्यादा लोगों में पायी जाती हैं और हार्ट अटैक से काफी लोग अपनी जान भी गंवा देते हैं.

अगर किसीको हार्ट अटैक आता हैं तो उसपर उपचार काफी जल्दी होने चाहिए जिससे उसके बचने की संभावना रहती हैं, लेकिन अगर उपचार में देरी हुई तो इंसान को अपनी जान गंवा देनी पड़ती हैं.सबसे पहले आपको इसके लक्षण जान लेना चाहिए ।

●ये है हार्ट अटैक के 3 लक्षण

हार्ट अटैक कभी भी किसी को भी आ सकता है,मगर इसके आने से 1 महीने पहले कुछ लक्षण है जो नजर आने लगते है । अगर आपको भी है ये 6 लक्षण तो हो जाइये सावधान ताकि हार्ट अटैक से आप बच सके:-

  1. सबसे महत्वपूर्ण लक्षण है यदि आपको किसी भी प्रकार की सीने में दर्द , जलन या दबाव महसूस होतो आपको जल्द से जल्द अपने डॉक्टर को जरूर दिखाये और उनके निर्देश का पालन जरूर करें ।
  2. यदि जल्दी ही आप थक जाते है या बगैर किसी भी मेहनत के आपको थकान होने लगती है तो हो सकता है ये हार्ट अटैक का दस्तक है । इसे हल्के में ना ले और जल्द से जल्द अपने चिकित्सक से मिले ।
  3. सूजन जी हाँ सूजन यदि दिल को शरीर के सभी अंगों में रक्त पहुँचाने में दिक्कत हो रही है तो शिराएँ फूल जाती है और सूज जाती है । इसका सीधा असर पैरों , टखनों और अन्य हिस्से में सूजन होने लगता है।

आज हम आपको कुछ ऐसे इलाज़ बताएंगे जिसे हार्ट अटैक आनें पर उस व्यक्ति पर वो इलाज़ जरूर करें:-

  1. अगर किसीको हार्ट अटैक आएं तो उसने जो कपड़े पहनें होंगे उसे निकालें जिससे उस व्यक्ति की बैचैनी कम हो जाती हैं और सांस लेने में आसानी रहती हैं. कपडे इंसान को सांस लेने में काफी बार तकलीफ देते हैं और उस वजह से कपड़ों को तुरंत निकाल लेना चाहिए जिससे सांस आसानी से ली जा सके।
  2. अगर किसीको हार्ट अटैक आता हैं तो हमारे यहां पर लोग उसके आसपास आकर खड़े होते हैं और उसको घेर सा देते हैं. मगर आप ऐसा उस व्यक्ति को घेरेंगे तो उसको अॉक्सिजन नहीं मिलेगा और सांस लेना उसके लिए और भी मुश्किल हो जाएगा।
  3. हार्ट अटैक जब आता हैं तो उस व्यक्ति को उल्टी आ सकती हैं और उस व्यक्ति को तुरंत उल्टी करने दिया जाएं जिससे दिल के अंदर बैचैनी नहीं रहेगी और वो हल्का महसूस करेगा।
  4. हार्ट अटैक आनें की वजह ब्लड प्रेशर का कम होना होता हैं यदि ब्लड प्रेशर काफी कम है तो व्यक्ति को हार्ट अटैक आ सकता हैं तो आप हमेशा अपना ब्लड प्रेशर जरूर चेक करते रहें।
  5. हार्ट अटैक जब आता हैं तो ब्लड प्रेशर गिरते जाता हैं, लेकिन ब्लड प्रेशर को उपर लानें के लिए आप उस व्यक्ति को लेटाकर उसके पैरों को ऊपर की तरफ उठा लें जिससे उस व्यक्ति की ब्लड की नसें उपर की तरफ रक्त प्रवाह करेगी।
  6. जब किसीको हार्ट अटैक आता हैं तो उस व्यक्ति को एक गिलास पानी में एक चम्मच लाल मिर्च मिलाकर उसे दिजिए जिससे उस व्यक्ति को कुछ समय के लिए अच्छा लगने लगेगा. जिसको हार्ट अटैक आता हैं उसका होश में रहना इस इलाज़ के लिए बेहद जरूरी हैं।
  7. लाल मिर्च काफी अच्छी औषधि मानी जाती हैं और उसके काफी फ़ायदे हैं. जब किसीको हार्ट अटैक आता हैं तो लाल मिर्च का ज्यूस बनाकर उस व्यक्ति के जीभ के नीचे कुछ बुंदे रखें जिससे उस मरीज को तुरंत काफी अच्छा लगने लगेगा।
  8. देसी घी और गुड़ सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता हैं. देसी घी के अंदर गुड़ को मिलाकर उसका सेवन करना चाहिए जिससे हार्ट अटैक की बिमारी आपको नहीं होगी. इस उपाय को आप हमेशा करते रहें जिससे आपकी सेहत अच्छी रहेगी।
  9. हार्ट अटैक की बिमारी से बचने के लिए हमेशा रोजाना एक गिलास पानी में नींबू का रस मिलाकर उसे पीना चाहिए जिससे आपको हार्ट अटैक की बिमारी नहीं होगी. नींबू के रस को पानी में मिलाकर पीने से आपको ये बिमारी नहीं होगी, लेकिन उसके लिए आपको हर रोज़ इसका सेवन करना चाहिए।
  10. सरसों का तेल दिल की बिमारी के लिए एक अच्छा कारगर इलाज हैं. सरसों के तेल का सेवन करने से आपका फैट एसिड कम हो जाएगा जिससे आपकी दिल की बिमारी काफी कम हो जाएगी. सरसों का तेल आप हमेशा इस्तेमाल जरूर करें जिससे आपको काफी फायदा होगा और आपकी सेहत के लिए ये काफी अच्छा हैं।
  11. लहसुन को काफी औषधि माना जाता हैं और लहसुन खानें से काफी बिमारियां दूर रहेगी. लहसुन का इस्तेमाल हम खानें की काफी चीजों में करते ही हैं, लेकिन कच्चा लहसुन सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता हैं. लहसुन एक ऐसा औषधि हैं जो काफी सारी बिमारियों के लिए कारगर साबित होता हैं. लहसुन को आप रोज़ सुबह खाली पेट सेवन करें जिससे आपका रक्त प्रवाह काफी अच्छा रहता हैं और हमेशा रोज़ सुबह लहसुन खानें से आपको दिल की बिमारी नहीं होगी. लहसुन को रोज़ सुबह खाली पेट खाएं इसका ध्यान जरूर रखें. लहसुन से आपका कोलेस्ट्रॉल कम होगा जिससे आप हमेशा अच्छे रहेंगे।
  12. सेब फल काफी अच्छा और औषधि माना जाता हैं. सेब के फल का रस निकालकर उसका रोज़ सेवन करें जिससे आपकी दिल की बिमारी काफी कम होगी और आप हमेशा अच्छा महसूस करेंगे. सेब का फल काफी अच्छा होता हैं और उसका रस आप जरूर पीएं जो दिल की बिमारी के लिए एक कारगर उपाय हैं।
  13. पीपल के पत्ते सेहत के लिए काफी अच्छे होते हैं और हार्ट अटैक से बचने के लिए पीपल के पत्ते काफी कारगर औषधि हैं. पीपल के पत्ते को आप लें जिसमें आप उन पत्तों को उबालकर उसका काढ़ा बनाएं और उसका हर रोज़ सेवन जरूर करें. पीपल के पत्तों के काढ़े का रोज़ सेवन करने से आपको काफी फायदा होगा और जिनको दिल की बिमारी है उनको इसका सेवन हमेशा रोज़ करना चाहिए जिससे आपको काफी राहत और फायदा मिलेगा. पीपल के पत्ते ऐसे हौने चाहिए जो ताज़े हो और आप भी ताज़े पीपल के पत्तों को ले ताकी आपको काफी फायदा होगा।
  14. लौकी खानें से हमेशा लोग मना करते हुए आपको दिखाई देंगे क्योंकि लौकी काफी कड़वी होती हैं, लेकिन लौकी काफी अच्छी होती है जो आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं और लौकी काफी औषधि मानी जाती हैं. लौकी की सब्जी और लौकी का जूस आपको जरूर सेवन करना चाहिए. लौकी की सब्जी और जूस काफी फायदेमंद होता हैं जो दिल की बिमारी रोकने के लिए एक रामबाण इलाज है. हर रोज़ अगर आप लौकी की सब्जी और लौकी का जूस का सेवन करेंगे तो आपकी सेहत काफी अच्छी रहेगी और दिल की बिमारी से आपको राहत मिलेगी।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *