Home मनोरंजन ये हैं भारत की कुछ सबसे अद्भुत और खुबसूरत झीलें जिसे एक...

ये हैं भारत की कुछ सबसे अद्भुत और खुबसूरत झीलें जिसे एक बार जरूर देखें

भारत की अद्भुत झीलें-

हमारे इस जीवन में हर किसी इंसान का एक सपना होता हैं कि वो अपने जीवन में पुरी दुनिया घुमे और पुरे विश्व को ठिक तरह से देख पाएं. सभी इंसानों के पास इतना पैसा नहीं होता की वो पुरी दुनिया घुम सके या फिर विदेश की सैर करें. विदेशों में घुमने जाने का सपना हर एक व्यक्ति का होता ही है, लेकिन विदेशों में घुमने के लिए इंसान के पास अच्छा पैसा चाहिए जिससे वो विदेशों में घुम सकता हैं. हमारे देश में भी ऐसी काफी जगहें हैं जहां का नज़ारा विदेशों से बिल्कुल भी कम नहीं हैं. हमारे भारत देश में वो हर एक चीज़ मौजूद हैं जो आपको शायद विदेशों में भी नहीं मिलेगी. शानदार मंदिर हो या फिर कमाल के किले हो ऐसा सबकुछ हमारे देश में हैं जो आपको विदेशों में भी नहीं मिलेगा. हमारे देश में कुछ ऐसी कमाल की खुबसूरत झीलें भी मौजूद है जिसे हर इंसान को अपने जीवन में एक बार तो जरूर देखना चाहिए. झीलें काफी सुंदर होती हैं और हमारे भारत देश में कुछ ऐसी अद्भुत झीलें मौजूद हैं जिसका नज़ारा एक बार आपने देख लिया तो आप देखते ही रह जाएंगे. आज हम आपको भारत देश की कुछ शानदार झीलें दिखाएंगे.

तो आईए देखते हैं कुछ शानदार झीलें:

  • पिछोला झील, उदयपुर
  • वेम्बनाड झील, केरला
  • डल झील, श्रीनगर
  • पेंगोंग त्सो, लद्दाख
  • नैनीताल झील, उत्तराखंड
  • हुसैन सागर झील, आंध्रप्रदेश
  • चिल्का झील, ओड़िशा
  • लोकताक झील, मणिपुर
  • लोनार झील
  • सांभर झील

1. पिछोला झील, उदयपुर

उदयपुर शहर राजस्थान का सबसे खुबसूरत शहर माना जाता हैं. उदयपुर शहर का निर्माण राणा उदय सिंह ने किया था और ये शहर आज पुरे भारत का सबसे खुबसूरत शहरों में से एक हैं. उदयपुर की पिछोला झील काफी खुबसूरत झील है. पिछोला झील के दोनों द्विप पर महल बने हुए हैं जिस वजह से ये पिछोला झील काफी खुबसूरत दिखती हैं. पर्यटक की संख्या इस झील को देखने के लिए भारी संख्या में आती हैं. इस पिछोला झील की सैर करना काफी अद्भुत होता हैं और इसके दृश्य आप कभी नहीं भूल सकते इतने शानदार होते हैं.

2. वेम्बनाड झील, केरला

केरला को भगवान द्वारा स्थापित देश बोलते हैं और केरला राज्य काफी खुबसूरत राज्य हैं. केरला में घुमने जाना हर किसी का एक सपना होता हैं. केरला में ऐसी कई झीलें मौजूद हैं जो काफी शानदार हैं, लेकिन केरला में मौजूद वेम्बनाड झील एक खुबसूरत झील है. इस झील को केरला में हर शहर में अलग-अलग नाम से जाना जाता हैं. ये झील काफी लंबी झील हैं जो 96 किलोमीटर तक दूर हैं. इस झील का सफर काफी स्वर्णिम रहता हैं. इस झील का सफर आपको भी एक बार अवश्य करना चाहिए जिसे आप कभी नहीं भूल सकते.

3. डल झील, श्रीनगर

जम्मू-कश्मीर और श्रीनगर को स्वर्ग माना जाता हैं. श्रीनगर में जो पर्यटक आतें हैं उनका पसंदीदा स्थान डल झील होती हैं. डल झील श्रीनगर की सबसे खुबसूरत झील है और सबसे ज्यादा पर्यटकों की संख्या डल झील में ही होती हैं. डल झील में बोटिंग करना इतना कमाल का क्षण होता हैं वो सबसे शानदार होता हैं. डल झील का सौंदर्य आपने श्रीनगर जाकर नहीं देखा तो कुछ नहीं देखा. डल झील को देखने के लिए जनवरी का समय काफी शानदार होता हैं और आपके जीवन में एक बार इसे जरूर देखने चाहिए.

4. पेंगोंग त्सो, लद्दाख

पेंगोंग त्सो झील लद्दाख की सबसे खुबसूरत झील हैं जिसे देखने के लिए आपको एक बार अपने जीवन में लद्दाख जरूर जाना चाहिए. लद्दाख काफी खुबसूरत हैं और पेंगोंग त्सो झील लद्दाख की शान मानी जाती हैं. पेंगोंग त्सो झील की तरफ से एक रास्ता जाता हैं जिसका सफर करते हुए आप उस झील का नज़ारा देख सकते हैं जो काफी कमाल का दृश्य आपको दिखाता है. पेंगोंग त्सो झील आप एक बार जरूर देखें जिसके चारों तरफ पहाड़ी हैं जो काफी अद्भुत हैं.

5. नैनीताल झील, उत्तराखंड

उत्तराखंड का शहर नैनीताल काफी खुबसूरत शहर हैं जिसकी सौंदर्यता काफी अद्भुत हैं. नैनीताल शहर उत्तराखंड का सबसे प्रसिद्ध शहर हैं जो पर्यटकों के लिए सबसे ज्यादा आकर्षित करता हैं. नैनीताल की नैनी झील काफी शानदार होती हैं और उसे देखने पर्यटक काफी मात्रा में आते हैं. नैनीताल झील का सफर काफी सुंदर होता हैं और अविस्मरणीय क्षण आपको देता हैं. इस झील का आनंद आप नैनीताल जाकर अवश्य लें.

6. हुसैन सागर झील, आंध्रप्रदेश

हुसैन सागर झील आंध्रप्रदेश का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हैं. हुसैन सागर झील काफी बेहतरीन झील हैं जिसका सौंदर्य काफी अद्भुत हैं. इस झील के बीच गौतम बुद्ध की एक बड़ी मुर्ती मौजूद हैं जो इस झील को और भी शानदार बनाती हैं. हैदराबाद जाकर आप इस हुसैन सागर झील को जरूर देखें जो आपको खुश कर देगा.

7. चिल्का झील, ओड़िशा

ओड़िशा राज्य में काफी ऐसी जगहें मौजूद हैं जो काफी खुबसूरत हैं. मंदिर से लेकर समंदर तक काफी शानदार हैं जिसे देखने के लिए काफी लोग ओड़िशा आतें हैं. ओड़िशा में इसके अलावा जो प्रसिद्ध चीज़ हैं वो हैं चिल्का झील. चिल्का झील ओड़िशा की सबसे प्रचलित झील हैं जिसे देखने हर रोज़ लाखों लोग आतें हैं. चिल्का झील का सफर काफी शानदार होता हैं. चिल्का झील में पर्यटन के अलावा काफी सारें व्यवसाय भी होते हैं. चिल्का झील आप ओड़िशा जाकर जरूर देखें.

8. लोकताक झील, मणिपुर

मणिपुर एक खुबसूरत राज्य हैं जिसे सबसे सुंदर राज्यों में से एक माना जाता हैं. मणिपुर में खुबसूरत पहाड़ियां मौजूद हैं जिसके अलावा मणिपुर की सबसे प्रचलित लोकताक झील हैं. इस झील की खुबसूरती का अनुभव आप एक बार अवश्य जरूर करें जिसे देखकर आप कभी इसकी खुबसूरती नहीं भूल सकते.

9.सांभर झील

राजस्थान राज्य में जयपुर नगर के के निकट ये झील स्थित है। ये भी एक लवण जल( खारे पानी) की झील है । इसकी ऊँचाई जो कि समुद्र तल से 1200 फुट ऊँची है । इसका क्षेत्रफल 90 वर्ग मिल वर्ग कहा जाता है (जब ये पूरी तरह से भी रहती है )। रूपनगढ़,मेंथा, खारी, खण्डेला ये चार नदियां आकर इसमे गिरती है। इस झील का ज्यादातर उपयोग नमक के उत्पादन में किया जाता है ।

10.लोनार झील

यह झील बुलढाणा जिले जो कि महाराष्ट्र में स्थित है में पाया जाता है। इसे खारे पानी का झील कहा जाता है।ऐसा कहा जाता है कि इस झील का निर्माण एक उल्का पिंड के पृथ्वी पर गिरने से हुआ था । इस झील को 2007 में जैविक नाइट्रोजन योगीकीकरण ने किया था ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

अश्विनि नक्षत्र और तदोपरान्त भरणी नक्षत्र बनने से आज इन राशियों के लोग रहे सावधान वरना हो सकता है नुकसान

आज 27 नवंबर, आज शुक्रवार है. आज का दिन आपके लिए कैसा रहेगा और आज आपका राशिफल कैसा रहेगा इस बारें में आज हम...

आज रेवती नक्षत्र बनने से इन राशियों को मिलेगा आकस्मिक धन लाभ

आज 26 नवंबर, आज गुरुवार हैं. आज का दिन आपके लिए कैसा रहेगा और आज आपका राशिफल कैसा रहेगा इस बारें में आज हम...

आज देवउठनी एकादशी पर 3 बड़े संयोग बनने से इन राशियों का होगा भाग्य उदय

आज 25 नवंबर, आज बुधवार है. आज का दिन आपके लिए कैसा रहेगा और आज आपका राशिफल कैसा रहेगा इस बारें में आज हम...

आज आंवला नवमी के दिन इन राशियों को मिलेगा 3 गुना लाभ

आज 23 नवंबर, आज सोमवार है. आज का दिन आपके लिए कैसा रहेगा और आज आपका राशिफल कैसा रहेगा इस बारें में आज हम...

Recent Comments