आचार्य चाणक्य कौन थे?

आचार्य चाणक्य का नाम इतिहास में सबसे सुवर्णों अक्षरों में लिखा गया हैं. चाणक्य राजनीति के सबसे होशियार व्यक्ति थे और उनकी कुटनीती से उन्होंने अखंड भारत की स्थापना की थी. पुरे विश्व को राजनीति का ज्ञान आचार्य चाणक्य ने ही दिया और पुरा विश्व उनके ही राजनीति को मानता हैं.

साम, दाम, दंड, भेद ये आचार्य चाणक्य का बड़ा संदेश था जिसे हर कोई मानता हैं. चाणक्य ने ऐसी काफी चीजें बताई हैं जिसे हर इंसान को अपने जीवन में लानी चाहिए. आज हम आपको आचार्य चाणक्य की बताई कुछ ऐसी ही चीजें बताएंगे जिसे हर पति-पत्नी को शादी करने से पहले करनी चाहिए.

1. सिर्फ सुंदरता ना देखें

लड़का हो या लड़की हमेशा सुंदरता देखकर शादी करने का फैसला करते हैं. लड़की हो तो वो लड़के की सुंदरता देखती हैं वहीं लड़का भी लड़की की सुंदरता देखकर ही शादी करता हैं. मगर चाणक्य ने बताया हैं की कभी भी लड़के और लड़कियों को सुंदरता देखकर शादी नहीं करनी चाहिए. उसको उनके कर्मों को देखना चाहिए और शादी करनी चाहिए, क्योंकि सुंदरता बाहर से अच्छी दिखती हैं, लेकिन भीतर से वो उतनी ही घातक साबित हो सकती हैं. संस्कार देखकर ही शादी करें. कुछ लड़कियां सुंदरता देखकर लड़कों से शादी करती हैं तो कुछ लड़के भी लड़कियों की सुंदरता देखकर शादी करती हैं, लेकिन सिर्फ सुंदरता ही किसी इंसान की परिभाषा नहीं करती और उसके कर्म ही उसकी भीतर की सुंदरता को दर्शाती हैं. तो शादी करने से पहले उसके कर्म को जरूर देखें फिर ही शादी करें.

2. क्रोध ना करें

क्रोध इंसान का सबसे बड़ा शत्रु होता हैं और जितना क्रोध आपको आएगा उतना ही परेशान आपका जीवन होगा. शादी करने से खासकर लड़कों को लड़कियों का क्रोध देखना चाहिए, क्योंकि क्रोध वाली लड़कियां घरों के लिए काफी घातक सिद्ध हो सकती हैं और घर में हमेशा तनाव भरा माहौल रहेगा. क्रोध इंसान को भीतर से खोखला बनाने का काम करता हैं जो किसी के लिए भी काफी घातक सिद्ध हो सकता हैं. क्रोध को परखना चाहिए जिससे आपके जीवन में परेशानियां कम लेकर आएगी और आपका जीवन सुखमय होगा. क्रोध जितना कम इंसान करेगा उतना ही फायदा आपके जीवन में होगा तो शादी करने से पहले क्रोध को परखना सिखिए और फिर शादी करें.

3. धर्म को जरूर देखें

किसी भी इंसान को शादी करने से पहले अपने होने वाले पति या पत्नी के धर्म के प्रति कितना आस्था हैं ये जरूर जानें. अगर कोई अपने धर्म के प्रति आस्था ना रखता हो तो उससे दूर ही रहें क्योंकि वो मानसिक तौर पर काफी तनाव दे सकता हैं. धर्म के बारें में ऐसा कहां जाता हैं की प्यार धर्म नहीं देखता, लेकिन धर्म देखें बिना किया गया प्यार आपके आगें के जीवन के लिए काफी दुखदाई भरा रहता हैं और धर्म को देखकर अगर आप शादी करेंगे तो आपका जीवन मंगलमय होगा. वो इंसान कोई भी धर्म का हो उसका कोई भी धर्म हो हर इंसान को अपना धर्म देखकर शादी करनी चाहिए जिससे आपका जीवन मंगलमय होगा और कोई कठिनाई नहीं आएंगी.

4. धैर्य जरूर देखें

किसी भी इंसान के पास धैर्य होना जरूरी होता हैं अगर उसके पास धैर्य नहीं होगा तो वो छोटी छोटी चीज़ों के लिए गुस्सा करेगा या फिर काफी गलत काम भी करेगा. तो शादी करने से पहले धैर्य को जरूर परखें जिसमें आपका जीवन अच्छा होगा. धैर्य देखना काफी महत्वपूर्ण होता हैं. जिसके पास अच्छा धैर्य होता हैं वो शादी के बाद काफी अच्छा धैर्य हर चीज में दिखाती हैं और धैर्य ही एक शादी को सफल शादी बनाने का काम करता हैं. अगर आपके पास धैर्य नहीं हैं तो छोटी छोटी बातों पर आपको गुस्सा आएगा या फिर कोई भी चीज को लेकर आप अपने आपको काबू नहीं रख पाएंगे. धैर्य ही एक इंसान को काफी मजबूत बनाता हैं और हर एक छोटी चीज को आसानी से संभालने की शक्ति प्रदान करता हैं.

5. समाज के प्रति जागरूक हो

हर लड़का और लड़की जब शादी करते हैं तब अपने खुदके बारें में सोचते हैं और परिवार का विचार करते हैं. जैसे हम कितना पैसा कमाएंगे, कहां कहां घुमेंगे, ऐसी वगैरा वगैरा बातें शामिल हैं जिस बारें लड़का और लड़की शादी से पहले सोचते हैं. मगर ऐसे काफी कम लड़के और लड़कियां इस समाज में मौजूद हैं जिनको अपने समाज के प्रति जागरूकता हो. हमेशा ऐसे ही लड़के और लड़कियां देखनी चाहिए जिनको समाज के प्रति लगाव हो और सभी समाज को लेकर जागरूकता हो. क्योंकि जिनको समाज से लगाव हैं वो लड़का और लड़की हमेशा काफी अच्छे सोच विचार रखते हैं और इसका परिणाम उनको अपने शादीशुदा जीवन में भी होता हैं और उनका जीवन सुखमय होता हैं. हमेशा जब भी आप शादी करने से पहले लड़का या लड़की देखने जातें हो तब समाज के प्रति उनकी कैसी सोच हैं वो जरूर देखें क्योंकि जिसकी सोच समाज के प्रति अच्छी होगी उसके साथ आप आंख बंद करके शादी कर सकते हैं ऐसा आचार्य चाणक्य ने कहां हैं.

6. इच्छाएं सीमित हो

आमतौर पर लड़कियों में इच्छाएं काफी ज्यादा होती हैं जो शादी के बाद काफी भारी मात्रा में सामने आती हैं जिससे शादीशुदा जीवन में परेशानियों का सामना काफी लोगों को उठाना पड़ा है. लड़कियों में अक्सर ऐसा देखा गया हैं उनकी इच्छाएं हर एक चीज़ को देखकर बढ़ती जाती हैं और मेरे सहेली के पास ये साड़ी हैं तो मैं भी ये साड़ी लूंगी, या फिर उसके पास ये गहने हैं तो मुझे भी ये गहनें लेने हैं ऐसी इच्छाएं लड़कियों के मन में हमेशा उत्पन्न होती रहती हैं. तो शादी से पहले जब लड़का किसी लड़की को देखने जाता हैं तो उसकी इच्छाएं जरूर देखें और उन इच्छाओं की पहचान करके ही शादी के लिए लड़की का चुनाव करें. क्योंकि जिनकी इच्छाएं ज्यादा होती हैं उनके पति को जीवन में काफी कष्ट उठाना पड़ता है. ऐसी लड़कियों से हमेशा लड़कों को दूर रहना चाहिए, क्योंकि अगर कम इच्छा वाली लड़की से आपने शादी की तो आपका जीवन मंगलमय होगा ये तय है. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि,” लड़की की सुंदरता जितनी तीव्र होगी उतनी ही कठिनाई आपके जीवन में आएगी तो सुंदरता कभी ना देखें. तो कोई भी लड़का इन सभी बातों को जरूर याद रखें और फिर शादी करें.

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *